loading...

ज्यादा मीठा खाने के नुकसान ।

 आत्म-नियंत्रण कई लोगों के लिए एक संघर्ष है, खासकर जब भोजन की बात आती है। त्योहारों में मन को लुभाने वाली मिठाइयों और मीठे व्यंजनों को देखकर ही मुँह में पानी आ जाता हैं। और हम खूब मीठा खाते और खिलाते है, पर बिना अपने सेहत की चिंता किये। यहां 6 कारण दिए हैं कि बहुत अधिक मीठा खाने से आपके स्वास्थ पर क्या बुरा प्रभाव पड़ता है।

1. दिल की बिमारी होने खतरा

अत्यधिक मात्रा में मीठे का सेवन दिल की बीमारी के जोखिम कारकों जैसे मोटापा, उच्च रक्तचाप और सूजन बढ़ता है। हाई-शुगर आहार हृदय रोग से मरने के जोखिम को बढ़ाता है।

2. मधुमेह के होने जोखिम को बढ़ाता है

लंबे समय तक मीठे की खपत इंसुलिन के प्रतिरोध को रोकती है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने वाले पैनक्रिया द्वारा उत्पादित हार्मोन होता है।इंसुलिन प्रतिरोध रक्त शर्करा का स्तर बढ़ने का कारण बनता है और मधुमेह के आपके जोखिम को दृढ़ता से बढ़ाता है।
एक उच्च शक्कर आहार मोटापे और इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बन सकता है, जिनमें से दोनों मधुमेह के लिए जोखिम कारक हैं।

3. कैंसर होने का जोखिम हो सकता है

अत्यधिक मात्रा में मीठा खाने से कुछ कैंसर विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है।
मीठे में उच्च आहार आपके शरीर में सूजन में वृद्धि करता है और इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बन सकता है, जिनमें से दोनों कैंसर के खतरे को बढ़ाता है।

4.अधिक ऊर्जा की खपत

अतिरिक्त मीठे में उच्च भोजन रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को तेजी से बढ़ाता है, जिससे ऊर्जा में वृद्धि होती है। हालांकि, ऊर्जा के स्तर में यह वृद्धि बहुत अधिक है। लेकिन उत्पाद जो चीनी के साथ लोड होते हैं उनमे प्रोटीन, फाइबर या वसा की कमी के कारण कम ऊर्जा वृद्धि होती है, जिसके बाद जल्दी से रक्त शर्करा में तेज गिरावट होती है, जिसे अक्सर दुर्घटना कहा जाता है। लगातार रक्त शर्करा स्विंग होने से ऊर्जा के स्तर में प्रमुख उतार-चढ़ाव हो सकता है।

5.त्वचा एजिंग प्रक्रिया तेज हो सकती है

झुर्रियां उम्र बढ़ने का एक प्राकृतिक संकेत है। अंततः वेे आपके अच्छे स्वास्थ्य होने के बावजूद दिखाई देते हैं। हालांकि, खराब भोजन विकल्प झुर्रियों के कारण हो सकते है और त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को गति दे सकते हैं।
उन्नत ग्लाइसीशन एंड उत्पाद (एजीई) आपके शरीर में चीनी और प्रोटीन के बीच प्रतिक्रियाओं द्वारा बनाए गए यौगिक होते हैं। यह त्वचा की उम्र बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। परिष्कृत कार्बोस और चीनी में उच्च आहार का उपभोग करने से एजीई के उत्पादन की ओर अग्रसर होता है, जिससे आपकी त्वचा समय से पहले ही बूढ़ी हो सकती है। एजेज क्षति कोलेजन और इलास्टिन, जो प्रोटीन होते हैं जो त्वचा को फैलाने में मदद करते हैं और अपनी युवा उपस्थिति रखते हैं।

6.अन्य प्रभाव

बहुत ज्यादा मीठा खाने से गुहा हो सकता है। आपके मुंह में बैक्टीरिया मीठे पर फ़ीड करता है और एसिड उपज को छोड़ देता है, जो दाँत के संश्लेषण का कारण बनता है।
गठिया जोड़ों में दर्द की एक सूजन की स्थिति है। जोड़ा शर्करा रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाता है, जिससे विकास या गड़गड़ाहट का खतरा बढ़ जाता है।
केक और शर्करा पेय जैसे उच्च चीनी उत्पादों सहित कई संसाधित खाद्य पदार्थों का उपभोग, अवसाद के उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है।

Post a Comment

0 Comments